मेसेज भेजें
हमसे संपर्क करें
allen wang

फ़ोन नंबर : +8618921231356

WhatsApp : +8618921231356

लिथियम आयरन फॉस्फेट की आपूर्ति और मांग कड़ी हो रही है

February 20, 2023

लिथियम आयरन फॉस्फेट की आपूर्ति और मांग कड़ी हो रही है
पावर बैटरी की दो मुख्य दिशाओं के रूप में, लिथियम आयरन फॉस्फेट बैटरी और टर्नरी लिथियम बैटरी उतार-चढ़ाव करती रही हैं और वर्षों से एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करती रही हैं।

2016 में शुरू होकर, क्रूज़िंग रेंज विभिन्न इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं के ध्यान और शोध का केंद्र बन गई है।एक समय के लिए, उच्च ऊर्जा घनत्व और मजबूत बैटरी जीवन के साथ टर्नरी लिथियम बैटरी हर किसी की आंखों में मीठी रोटी बन गई है।पूंजी के प्रवाह और मजबूत नीति समर्थन ने कई नए जोड़े गए लिथियम आयरन फॉस्फेट परियोजनाओं को या तो निष्क्रिय या निलंबित कर दिया है, जो कि कई वर्षों तक चलने वाली क्षमता की अवधि में गिर गया है।

हालांकि, इस साल फरवरी में लिथियम आयरन फॉस्फेट बैटरी की कैथोड सामग्री लिथियम आयरन फॉस्फेट की कीमत में गिरावट की लहर शुरू हो गई।व्यापार एजेंसी द्वारा निगरानी किए गए आंकड़ों के अनुसार, पूरे फरवरी में, घरेलू बिजली-प्रकार प्रीमियम लिथियम आयरन फॉस्फेट की औसत कीमत जनवरी में 37,000 युआन/टन से बढ़कर 41,000 युआन/टन हो गई।कल तक, कीमत बढ़कर 43,000 युआन/टन हो गई है।

कई स्रोतों से सीखी गई जानकारी को देखते हुए, लिथियम आयरन फॉस्फेट की कीमत में वृद्धि अपस्ट्रीम कच्चे माल लिथियम कार्बोनेट की कीमत में वृद्धि के संचरण से होती है जो एक ओर (एक निश्चित अंतराल के साथ) पिछले साल के अंत में शुरू हुई थी;दूसरी ओर, यह डाउनस्ट्रीम पावर बैटरी से आता है।संयंत्रों और वाहन निर्माताओं ने लिथियम आयरन फॉस्फेट बैटरी की सुरक्षा और कम लागत के बारे में अपनी जागरूकता फिर से हासिल कर ली है, जिससे उत्पाद की मांग में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

यह समझा जाता है कि न केवल टेस्ला मॉडल 3, BYD हान और शेनझोउ वूलिंग होंगगैंग मिनी और बाजार में अन्य शीर्ष बिकने वाले मॉडल लिथियम आयरन फॉस्फेट बैटरी, कुछ पारंपरिक कार कंपनियों, जैसे कि चंगान, डोंगफेंग, SAIC, आदि का उपयोग करने लगे हैं। , मॉडल भी हैं।लिथियम आयरन फॉस्फेट बैटरी ले जाने लगे।

टेस्ला के सीईओ मस्क ने भी कुछ समय पहले ट्विटर पर पोस्ट किया था कि निकल उत्पादन क्षमता के बारे में चिंताओं के कारण वह लिथियम आयरन फॉस्फेट बैटरी का उपयोग बढ़ाएंगे।

वास्तव में, लागत और सुरक्षा में फायदे के अलावा, पावर बैटरी निर्माताओं ने हाल के वर्षों में अनुसंधान और विकास प्रौद्योगिकियों में बदलाव करना जारी रखा है, जैसे कि निंगडे युग की CTP तकनीक और BYD की ब्लेड बैटरी तकनीक, जिससे समस्या भी हुई लिथियम आयरन फॉस्फेट बैटरी के लिए कम माइलेज।, कुछ हद तक हल किया गया है, और बाजार में इसकी प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाया है।

इसके अलावा, कई चिकित्सकों और उद्योग विश्लेषकों ने बताया है कि कई कार निर्माताओं और बैटरी कारखानों ने अब यह पता लगाया है कि इलेक्ट्रिक वाहनों के विकास का मूल क्रूज़िंग रेंज नहीं हो सकता है, बल्कि चार्जिंग की सुविधा है।यदि चार्ज करना एक निश्चित दिन पर ईंधन भरने जितना सुविधाजनक हो सकता है, तो क्रूज़िंग रेंज इतनी महत्वपूर्ण नहीं है।

फोकस बैटरी लाइफ से चार्जिंग पर चला गया है।इस समय, लागत कैसे कम करें और दक्षता कैसे बढ़ाएं ताकि अधिक लोग इसे वहन कर सकें, यह बैटरी निर्माताओं और कार निर्माताओं के लिए अधिक चिंता का विषय बन गया है।सस्ता और टिकाऊ लिथियम आयरन फॉस्फेट इसके मूल्य पर प्रकाश डालता है।तीसरे पक्ष के संस्थानों के अनुसंधान डेटा से पता चलता है कि पिछले साल से लिथियम आयरन फॉस्फेट की मांग की वृद्धि दर टर्नरी लिथियम बैटरी से अधिक हो गई है, और बाजार में हिस्सेदारी धीरे-धीरे बढ़ी है।

इससे पहले, फेडरेशन ऑफ ट्रांसपोर्टेशन एसोसिएशन द्वारा जारी एक रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि बाजार में टर्नरी लिथियम बैटरी की मांग पिछले साल की पहली तिमाही में उच्चतम 76% से गिरकर दिसंबर में 48% हो गई है, जबकि लिथियम आयरन फॉस्फेट उसी समय अवधि मांग का अनुपात 23% से बढ़कर 41% हो गया।

वास्तव में, नए ऊर्जा वाहन बाजार के अलावा, दोपहिया वाहन बाजार और ऊर्जा भंडारण बाजार, जो पिछले दो वर्षों में अधिक लोकप्रिय रहे हैं, ने भी लिथियम आयरन फॉस्फेट की मांग में उल्लेखनीय वृद्धि प्रदान की है।

कुछ सिर लिथियम आयरन फॉस्फेट चिकित्सकों ने कहा कि कम समय में बड़े पैमाने पर मांग के प्रकोप ने कंपनी को आश्चर्यचकित कर दिया है।हाल के महीनों में ऑर्डर भरे हुए हैं, और मशीन ओवरलोड हो गई है।वास्तव में, इस साल फरवरी में कुछ मीडिया रिपोर्टें थीं कि कई मुख्यधारा के लिथियम आयरन फॉस्फेट संयंत्रों ने कोटेशन निलंबित कर दिया है और बाहरी ऑर्डर देना बंद कर दिया है।

आपूर्ति और मांग की तंग स्थिति कुछ समय तक बनी रह सकती है।'कुछ चिकित्सकों ने कहा कि कई लिथियम आयरन फॉस्फेट संयंत्रों ने वास्तव में विस्तार परियोजनाएं की हैं, लेकिन नई क्षमता इतनी जल्दी जारी नहीं की गई है, और इसमें कई महीने लग सकते हैं।

आंकड़ों के अनुसार, वास्तव में, इस वर्ष जनवरी में लिथियम आयरन फॉस्फेट का उत्पादन पिछले वर्ष की तुलना में 342.7% बढ़कर 20,630 टन हो गया है, जो इतिहास में उच्चतम मूल्य है, लेकिन अभी भी डाउनस्ट्रीम मांग को पूरा नहीं कर सकता है।डिफैंग नैनो और बिटरुई जैसी कुछ प्रमुख कंपनियों का वास्तविक शिपमेंट उत्पादन से बड़ा है, और इन्वेंट्री में काफी गिरावट आई है।

लिथियम आयरन फॉस्फेट की बढ़ती बाजार मांग ने कुछ रासायनिक कंपनियों की क्रॉस-इंडस्ट्री भागीदारी को भी आकर्षित किया है।इस साल फरवरी में, चीन परमाणु टाइटेनियम डाइऑक्साइड ने घोषणा की कि वह 500,000 टन लिथियम आयरन फॉस्फेट के वार्षिक उत्पादन के साथ एक परियोजना बनाने के लिए अपनी सहायक ओरिएंटल टाइटेनियम के नाम पर 12.1 बिलियन युआन का निवेश करेगा।हालांकि, कंपनी के इस ऑपरेशन ने एक्सचेंज का ध्यान आकर्षित किया और सीमा पार परियोजनाओं की तर्कसंगतता को समझाने के लिए कहा गया।